ग्रीन जोन में होने से धीरे धीरे पटरी पर लौट रही जिंदगी

ग्रीन जोन में होने से धीरे धीरे पटरी पर लौट रही जिंदगी

  • सशर्त सुबह दस से शाम पांच तक खुलेंगी निश्चित की गई दुकाने

रिपोर्ट :-विवेक मिश्र :-फतेहपुर – कोरोना वायरस को लेकर देश लॉक डाउन में है। लंबे समय से बंद की स्थिति में लोगो के सामने रोजी रोटी का संकट खड़ा हो गया है। उत्तर प्रदेश सरकार ने जरूरी सेवाओं के लिए ग्रीन जोन में छूट के निर्देश दिए थे। फ़तेहपुर जनपद अभी तक कोरोना मुक्त होने की वजह से ग्रीन श्रेणी में है। उसी क्रम में जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक ने व्यापारियों के साथ बैठक कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए साथ ही यह भी तय किया कि किन दुकानो को और किस समय तक खोला जा सकता है।
बता दें कि जिलाधिकारी संजीव सिंह ने विकास भवन सभागार में व्यापार मंडल के पदाधिकारियों के साथ बैठक की और व्यापार मंडल के प्रतिनिधियों से सुझाव मांगे, जिसमे अधिकतर व्यापारियों ने सुझाव दिए कि 17 मई 2020 तक लॉकडाउन रहे का यथावत पालन किया जाएगा। जिलाधिकारी ने स्टेशनरी, एसी, पंखा रिपेयरिंग, मोबाइल रिचार्ज एवं सरिया- सीमेंट की दुकानें प्रातः दस बजे से सांय 05 बजे तक खोलने को कहा और मास्क लगाकर दुकान पर रहे व दुकान के बाहर एक-एक मीटर से अधिक की दूरी पर गोला बनाकर ग्राहकों को सामान देने का निर्देश दिया।
उन्होंने कहा यदि ग्राहक मास्क या रुमाल बांधकर नही आते है तो सामान न दिया जाय और काउंटर के अंदर ग्राहकों को न आने दे। उन्होंने कहा कि हैंडवाश का प्रयोग करे और दुकान में 10 लीटर पानी में डेढ़ चम्मच ब्लीचिंग पावडर घोलकर शटर, दीवार, काउन्टर पर छिड़काव करें। सामान लेने वाले ग्राहकों का रजिस्टर पर नाम, पता, आधार नंबर, मोबाइल नंबर आदि का व्योरा अंकित करें। डीएम ने यह भी कहा कि जो व्यापारी कानपुर, प्रयागराज से अधिकतर सामान लाते हैं वह मास्क लगाकर सावधानी से सामान लाए। उन्होंने कहा कि शासन के स्पष्ट निर्देश है कि कोई भूखा न रहे यदि ऐसा मामला संज्ञान में आये तो तत्काल अपने चौकी, थाने या क्षेत्राधिकारी व कंट्रोल रूम में अवगत कराये जिससे निराकरण कराया जाय।
जनपदवासियों के सहयोग से जनपद ग्रीन जोन की श्रेणी में है जिसे बनाये रखे। उन्होंने कहा कि समुदाय में सर्वलांस एवं सहयोग के लिए 840 ग्राम सभा एवं 125 वार्डो में सभासदों /ग्राम प्रधानों की अध्यक्षता में निगरानी समिति का गठन कराया गया है । ग्राम की निगरानी समिति में आशा, आंगनबाड़ी, चौकीदार, युवक मंगल दल एवं ग्राम के सामाजिक कार्यकर्ता को सदस्य बनाया गया है और वार्ड निगरानी समिति में आशा, डिफेन्स/आर0डब्लू0ए0 के प्रतिनिधि/नगर निकाय के क्षेत्रीय कार्मिक तथा सामाजिक कार्यर्ताओं को सदस्य बनाया गया है, जिनका कार्य गैर प्रदेश व जनपदों से लौटने वाले लोगो की निगरानी करेंगे। समितियां निगरानी में रखे गए सदस्यों की सूचना आशाबहुओं के माध्यम से प्रतिदिन ब्लॉक कम्युनिष्टि प्रोसेस मैनेजर को उपलब्ध करेंगी जो पोर्टल में सूचना इंट्री की जाएगी। जिलाधिकारी ने सभी व्यापार मंडल के पदाधिकारियों से कहा कि सामाजिक दूरी का पालन अवश्य करे और ग्राहकों को भी कराये।
बैठक के दौरान पुलिस अधीक्षक प्रशांत वर्मा ने कहा कि हम लोग टापू में बसे हैं। क्योंकि चारो दिशाओं में बसे जनपद कोरोना वायरस से पाजिटिव है। हम सब लोग सावधानी बरतें तभी हमारा जनपद ग्रीन जोन में बना रहेगा। 55 वर्ष से ऊपर की आयु या किसी बीमारी से ग्रसित दुकानदार दुकान पर न जाये। उन्होंने कहा कि अनावश्यक घर से बाहर न निकले तभी लॉकडाउन का पालन होगा, जरूरी कार्य से ही निकले ।
इस अवसर पर उपजिलाधिकारी सदर प्रमोद झा, क्षेत्राधिकारी नगर कपिलदेव मिश्र, व्यापार मंडल सदर, खागा, बिन्दकी के पदाधिकारी भी उपस्थित रहे।

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  बदले )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  बदले )

Connecting to %s