आंगनबाडी एएनएम उपकेंद्रों पर गर्भवती महिलाओं और बच्चों का हुआ टीकाकरण


बच्चों व गर्भवती महिलाओं का हुआ टीकाकरण
. वीएचएनडी में कोविड.19 प्रोटोकाल का रखा गया खास ध्यान
. आंगनबाडीए एएनएम उपकेंद्रों पर गर्भवती महिलाओं और बच्चों का हुआ टीकाकरण
फतेहपुर। पूरे देश में लाक डाउन के चलते सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र से जुडी गतिविधियां पिछले करीब डेढ माह से बाधित हैं। इस अंतराल के दौरान गर्भवती महिलाओं और बच्चो के टीकाकरण कार्यक्रम पर भी रोक लगी रही। शासन के निर्देश पर छह मई से कोविड प्रोटोकाल का पालन करते हुए बुधवार को टीकाकरण का अनुपालन किया गया। जिला महिला चिकित्सालय समेत अलग अलग विकास खंडों के अंतर्गत सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र एएनएम सेंटरों में कोविड प्रोटोकाल का अनुपालन करते हुए गर्भवती महिलाओं व बच्चों को टीके लगाये गए। जिला महिला चिकित्सालय में सुबह से ही महिलायें शिशुओं को गोद में लेकर आने लगी। इसके बाद बारी बारी से शिशुओं व गर्भवती महिलाओं को टीका लगाया गया। शिशुओं को बीसीजी का टीका लगाया गया और पोलियो ड्राप पिलाया गया। इसी प्रकार गर्भवती महिलाओं को टिटनेस डिप्थीरिया टीडी का टीका लगाया गया। वहीं मलवां ब्लाक के अमौरा गांव में एएनएम ने सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन करते हुए टीकाकरण किया। इसी तरह भिटौरा ब्लाक के देवरा गांव में भी कोविड प्रोटोकाल का अनुपालन करते हुए बच्चों व गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण किया गया। अमौरा गांव की रहने वाली सुनीता ने बताया कि अप्रैल महीने में उनका प्रसव प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मलवां में हुआ था उस समय बच्चे को टीका नहीं लगा था। अब स्वास्थ्य केंद्र में टीका लगाया गया है। इसी प्रकार भिटौरा की रागिनी, मंजू आदि ने बच्चों का टीका लगने पर संतोष व्यक्त किया। सीएमओ डा उमाकांत पांडेय ने बताया कि शासन के निर्देश मिलने पर कोविड प्रोटोकाल का पालन करते हुये टीकाकरण शुरू कराया गया है। एएनएम आशा और आंगनबाडी कार्यकर्ताओं का निर्देश दिये गए हैं कि विलेज हेल्थ एंड न्यूट्रीशियन डे वीएचएनडी के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का सख्ती से पालन किया जाए। इसके साथ ही वीएचएनडी में शामिल होने वाले सभी स्वास्थ्य कर्मी आवश्यक रूप से मास्क धारण करने और हाथों में दस्ताने पहनने के निर्देश है। एएनएम उपकेंद्रों और आंगनबाडी केंद्रों में आने वाले लाभार्थियों को भी इस बात की हिदायत दी गई है कि चेहरे पर मास्क या फिर कपडा बांधकर ही टीकाकरण के लिये पहुंचे। ऐसा न करने पर टीकाकरण संभव नहीं हो पायेगा। इसके साथ ही एक दूसरे से कम से कम दो गज की दूरी पर ही खडें हों।

इनसेट ..
फतेहपुर। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा इश्तियाक ने बताया कि एएनएम उपकेंद्रों और आंगनबाडी केंद्रों में आने वाले लाभार्थियों को भी इस बात की हिदायत दी गई है कि चेहरे पर मास्क या फिर कपडा बांधकर ही टीकाकरण के लिये पहुंचे। शासन स्तर से टीकाकरण के दौरान कोविड प्रोटोकाल के संबंध में तीन दिन पूर्व हुई वीडियो कांफ्रेसिंग में सभी जनपदों को जरूरी दिशा निर्देश दिये जा चुके है।

वीएचएनडी क्या होता है..
फतेहपुर। सप्ताह में दो बार बुधवार और शनिवार को विलेज हेल्थ एंड न्यूट्रीशियन डे वीएचएनडी का आयोजन एएनएम उपकेंद्रों और आंगनबाडी केंद्रों में किया जाता है। इसमें एएनएमए आशा और आंगनबाडी कार्यकर्ता की अहम भूमिका रहती हैं। इसके अलावा ग्राम प्रधान से लेकर ब्लाक स्तर के अधिकारियों का भी सहयोग रहता है। वीएचएनडी में गर्भवती महिलाओं और बच्चों का टीकाकरण किया जाता है।
……………………..

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  बदले )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  बदले )

Connecting to %s